Sikh program in CG (सीख कार्यक्रम – छत्तीसगढ़)

Sikh program in CG (सीख कार्यक्रम - छत्तीसगढ़)

Sikh program in CG – छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में सीख कार्यक्रम का आगाज

सीख कार्यक्रम (Sikh program in CG) के दूसरे हफ्ते में ‘मिस्ड कॉल दो कहानी सुनो’ गतिविधि के तहत एक फोन नंबर 08033094243 उपलब्ध कराया गया है।


कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन के दौरान जब शालाएं बंद है तब ‘रूम टू रीड’ कार्यक्रम के अंतर्गत यूनिसेफ द्वारा प्राथमिक स्कूलों के छोटे बच्चों को घर पर ही उनके पालकों के फोन पर मजेदार चित्रों वाली कहानियों के विडियो क्लिप्स तथा ऑडियो के माध्यम से सिखाने का कार्यक्रम प्रारंभ किया गया।

प्रमुख बिंदु –

  • सीख कार्यक्रम (Sikh program in CG) के दूसरे हफ्ते में ‘मिस्ड कॉल दो कहानी सुनो’ गतिविधि के तहत एक फोन नंबर 08033094243 उपलब्ध कराया गया है। जिससे केवल एक मिस काल देकर छात्र अपने उम्र के अनुसार कहानियों का आनंद ले सकते है। यह नम्बर पर सिर्फ मिस कॉल करना है। जैसे ही मिस्ड कॉल बंद हो जायेगा तो कॉलर को एक कॉल वापस आएगा। जिसमें कुछ निर्देशों का पालन करने कहा जाएगा, जैसे भाषा चयन जिसके लिए डायलिंग पेड से 1 नंबर दबाने पर अंग्रेजी और 2 नंबर चुनने पर हिन्दी भाषा चयनित होगी। भाषा चयन के बाद उम्र की जानकारी ली जाएगी 5 वर्ष से कम उम्र वालों की कहानी के लिए 1 और 5 वर्ष से ज्यादा उम्र के लिए 2 दबाने पर कहानी का प्रसारण चालू हो जाएगा।
  • यूनिसेफ के अधिकारियों द्वारा भी कार्यक्रम की ऑनलाईन मॉनिटरिंग की जा रही है। कार्यक्रम की बेहतरी के लिए एडमिन शिक्षकों से शैक्षिक समन्वयकों से फीडबैक लिए जा रहे है।

Download Article in PDF

Sikh program in CG सोर्स

 

आप इस लेख के बारे में हमें हमारे email (info@cgpsc.info) के माध्यम से बता सकते है?


[ajax_load_more loading_style="infinite classic" post_type="post" posts_per_page="3" category="chhattisgarh-current-affairs" scroll="false" sticky_posts="true"]